MADHYA PRADESH

पर्यटकों की सुविधा के लिए टूरिस्ट गाइड्स को विदेशी भाषाओं की ट्रेनिंग

मध्‍यप्रदेश में  टूरिस्ट गाइड्स को विदेशी भाषाओं की ट्रेनिंग की सुविधा

BHOPAl- राज्य शासन द्वारा सुप्रसिद्ध धार्मिक पर्यटन स्थल ओरछा (जिला निवाड़ी) में ”नमस्ते ओरछा” महोत्सव 6 से 8 मार्च तक आयोजित किया जा रहा है।

महोत्सव के दौरान ओरछा आने वाले पर्यटकों की सुविधा के लिए मध्‍यप्रदेश में  टूरिस्ट गाइड्स को विदेशी भाषाओं की ट्रेनिंग दी जायेगी. इससे यहां आने वाले टूरिस्‍ट को परेशानी का सामना नहीं करना होगा. वहीं गाइड को रोजगार भी मिल जायेगा. जानकारी के अनुसार बड़ी संख्‍या में इस क्षेत्र के युवा टूरिस्‍ट गाइड के क्षेत्र में अपना केरियर बना रहे है. 

इसी तरह महोत्सव में ओरछा के प्राकृतिक सौन्दर्य, पुरातात्विक एवं ऐतिहासिक महत्व, स्थानीय खान-पान और लोक कलाओं को भी प्रोत्साहित किया जायेगा।

 

टूरिस्ट गाइड्स को विदेशी भाषाओं की ट्रेनिं के साथ ही  महिलाओं को ई-रिक्शा भी सिखाया जायेगा 

 

ओरछा में स्थानीय महिलाओं को ई-रिक्शा संचालन का नि:शुल्क प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षित महिलाएं पर्यटकों को ई-रिक्शा में ओरछा की सैर करायेंगी।

प्रशिक्षण के प्रथम चरण में इस कार्य में रूचि रखने वाली ओरछा और उसके आस-पास के ग्रामों की 20 महिलाओं को ई-रिक्शा चलाने का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

प्रशिक्षण के दौरान महिलाओं को ड्राइविंग, ई-रिक्शा की सामान्य रिपेयरिंग, मेहमानों से बात करने का तरीका, भाषा ज्ञान एवं कम्प्यूटर की सामन्य जानकारी भी दी जा रही है। प्रशिक्षण प्राप्त कर रही महिलाओं को ड्राइविंग लाइसेंस भी दिये जायेंगे।

होटल रेस्टोरेन्ट संचालकों/दुकानदारों को ट्रेनिंग

ओरछा महोत्सव में होटल संचालक, रेस्टोरेंट संचालक और दुकानदारों को विदेशी पर्यटकों का स्वागत-सत्कार करने और उनके साथ व्यवहार के बारे में ट्रेनिंग दी जा रही है।

उनको बताया गया है कि पर्यटकों से मधुर व्यवहार के साथ ”अतिथि देवो भव” परंपरा निभाते हुए उनका आदर-सत्कार किया जाए।

 महोत्सव के दौरान ओरछा में साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिये कहा गया है।

 

About the author

Bhaskar Jobs

Leave a Comment