GENRAL PROMOTION

खुशखबरी- सभी विद्यार्थियों को दिया जनरल प्रमोशन, नहीं देना होगा बच्चों को कोई परीक्षा…

खुशखबरी- सभी विद्यार्थियों को दिया जनरल प्रमोशन, नहीं देना होगा बच्चों को कोई परीक्षा…

-मध्यप्रदेश में भी जनरल प्रमोशन देने की मांग हुई तेज, जल्द ले सकती है सरकार कोई बड़ा निर्णय

Online desk, bhopal

छत्तीसगढ़ की सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है. छात्र और अभिभावक उनके इस निर्णय का स्वागत कर रहे हैं. दरअसल छत्तीसगढ़ की भूपेश बघेल सरकार ने कक्षा एक से कक्षा नवीं तक सभी विद्यार्थियों को जनरल प्रमोशन देने का आदेश जारी कर दिया है.यह आदेश राज्य सरकार, केंद्र सरकार और निजी स्कूलों पर लागू होगा. इस निर्णय से छत्तीसगढ़ के लाखों बच्चों को लाभ होगा. उनको अब कोई परीक्षा नहीं देना होगा. सभी को जनरल प्रमोशन देते हुए अगली कक्षा में प्रमोट कर दिया जायेगा. राज्‍य सरकार ने कहा है कि कोविड संक्रमण के कारण आगामी आदेश तक स्कूलों को बंद रखा जायेगा. 

गौरतलब है कि कक्षा दसवीं और बारहवीं के बच्चों को जनरल प्रमोशन नहीं दिया जा रहा है. कक्षा दसवीं एवं बारहवीं के बच्चों को छत्तीसगढ़ के माध्यमिक शिक्षा मंडल के निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार परीक्षा देना होगा.परीक्षाएं ऑफ लाइन मोड में ली जायेगी. इन परीक्षाओं में कोरोना संक्रमण से बचाव के सभी उपायों को लागू करने के निर्देश दिये है. 

इसी तरह मध्यप्रदेश में भी कक्षा एक से नवीं तक परीक्षाओं में जनरल प्रमोशन देने की मांग की जा रही है.संभवत- मप्र की शिवराज सरकार जल्द ही इस मामले में कोई निर्णय ले सकती है. मप्र के बच्चों को जनरल प्रमोशन दिया जाता है, तो उनको इससे राहत ही मिलेगी.

वहीं पूर्व में विश्व विद्यालयों की परीक्षाओं में जनरल प्रमोशन देने की मांग उठी थी. लेकिन भाजपा की सरकार और यूजीसी ने जनरल प्रमोशन देने की मांग को खारिज कर दिया था. इस मामले में कई राज्यों ने जनरल प्रमोशन दिये जाने की मांग को लेकर कोर्ट में याचिका दायर की थी. यूजीसी के पक्ष में कोर्ट का निर्णय आया था. यूजीसी ने कहा था कि राज्य अपने स्तर पर विश्व विद्यालयों में जनरल प्रमोशन नहीं दे सकते है.

About the author

Bhaskar Jobs

Leave a Comment