Job & Carrier

Goverment jobs-जानिये किन राज्यों ने लगाई सरकारी नौकरी पर रोक

Goverment jobs -जानिये किन राज्यों ने लगाई सरकारी नौकरी पर रोक

भोपाल। (Covid-19) कोरोना वायरस के कारण पूरा देश लॉक डाउन में है। ऐसे में इसका असर सभी क्षेत्रों पर पड़ना तय है।

बिहार पब्लिक सर्विस कमिशन ने न्यायिक सेवा परीक्षा की तिथि बढ़ाई

अंतराष्ट्रीय श्रम संगठन (ilo) की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में संगठित क्षेत्र में 40 लाख से अधिक नौकरियां कम हुई है।

वहीं (cmie) की रिपोर्ट में बताया गया है कि भारत में लॉक डाउन के कारण 12 करोड़ लोगों को अपना रोजगार खोना पड़ा है।

इसके बाद बेरोजगार व सरकारी नौकरी (government jobs) की तैयारी कर रहे छात्रों के लिये अच्छी खबर नहीं आई है।

हरियाणा राज्य ने कोरोना वायरस के कारण एक साल तक सरकारी भर्ती पर रोक लगा दी है। वहीं मध्यप्रदेश में डेढ़ साल से सरकारी भर्ती पर रोक लगाई है।

इसी तरह देश के अन्य राज्यों ने भी घोषित व अघोषित तौर पर सरकारी भर्ती पर रोक लगाई है।

क्र    राज्य।       भर्ती पर रोक    वर्ष
1 हरियाणा।        घोषित           1
2 मध्यप्रदेश       अघोषित।     1.5
3 छत्तीसगढ़        अघोषित।      1
4 राजस्थान          अघोषित।     1
5 नई दिल्ली         अघोषित।     1
6 उत्तर प्रदेश         अघोषित      1
7 पंजाब               अघोषित।     1
8 महाराष्ट्र                अघोषित।   1
9 जम्मू कशमीर         अघोषित    1
10 उत्तराखंड।            अघोषित  1
11 तेलंगाना।               अघोषित 1
12 तामिलनाडू।           अघोषित  1
13 आंध्र प्रदेश              अघोषित  1
14 कर्नाटक।                अघोषित  1
15 पूडूचेरी।                अघोषित   1

केन्द्रीय भर्ती पर संकट-

भारत सरकार के अंतर्गत आने वाले विभागों की भर्ती का कैंलेंडर गड़बड़ा गया है। सबसे ज्यादा नौकरी देने वाला विभाग रेलवे की माली स्थिती बहुत खराब है।

रेलवे भर्ती (railway recruitment 2020) एनटीपीसी के अंतगर्त भरे जाने वाले पदों का नोटिफिकेशन तो जारी हो चुका है, लेकिन परीक्षा आयोजित नहीं हो पाई है।

इसी तरह (ssc recruitment 2020) एसएससी की परीक्षा पर भी एक साल की अघोषित रोक लग गई है। परीक्षायें समय पर होना मुश्किल दिखता है। बैंक परीक्षा (ibps exam) पर भी संकट के बादल छाये हुये है।

निजी क्षेत्रो में भर्ती पर रोक-

निजी क्षेत्र में भी स्टॉफ पर कटौती की तलवार लटक रही है।बैकिंग सेवा, इंश्योंरेंस सेवाओं में काम करने वाले लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है।

इन क्षेत्रों में नई भर्ती होना मुश्किल है, वहीं जो काम कर रहे हैं, उनकी नौकरी जाने की स्थिती बन गई है।फैक्ट्रीयों में काम रुका हुआ है। यहां मैनेजर से लेकर लेबर की छंटनी तय है। फैक्ट्रीयों को नये ऑर्डर नहीं मिलने के कारण स्थिती और भी खराब हो सकती है।

 

किसे मिलेगी व किसकी बचेगी नौकरी


यहां हम आपको बतायेंगे कि कोविड 19 (covid 19) के कारण उतपन्न हुये हालातों से केवल उस एम्प्लायी की नौकरी बचेगी, जो अपने काम में निपूण हो। अगर आप अपने काम में कमजोर होंगे तो नौकरी जाने के चांस भी ज्यादा होंगे।

वहीं सरकारी नौकरी (government jobs) निकलने पर केवल वो ही सिलेक्ट होंगे, जो सभी विषयों में मैरिट में आने के साथ ही व्यवहारिक डिग्रीधारी वाले हो।

अभी क्या करे-

सरकारी नौकरी (government jobs) की तैयारी करने वाले छात्रों के पास परीक्षा की तैयारी का पर्याप्त समय है। इस दौरान छात्र अपने कमजोर विषयों की अच्छी तैयारी कर सकते है।

10 साल के साल्वड पेपर को फिर से पढ़ सकते है। अपने टीचर्स से बात करे और उनसे अपने प्राब्लम शेयर कर सकते है। ऐसा नहीं सोचे कि अभी सरकारी नौकरी नहीं आयी है, तो कभी नहीं आयेगी। आने वाले समय में आने वाली सरकारी नौकरी के लिये पूरी तरह तैयार रहे।

सर्टिफिकेट कोर्स करे-

लॉक डाउन और सरकारी नौकरी आने के समय के दौरान छात्र जिस भी विषय में स्नातक है, या मास्टर डिग्री होलडर हो। उन छात्रों द्वारा अपने विषय में दूसरों से आगे निकलने के लिये सर्टिफिकेट कोर्स करना चाहिये। हावर्ड यूनिवर्सिटी (Harvard university) द्वारा हाल ही में फ्री कोर्सेस (free courses) जारी किये है।



उन कोर्सेस में ऑन लाइन आवेदन कर ऑन लाइन एजुकेशन प्राप्त कर सकते है। इसके लिये playstore पर जाकर edx app को डाउन लोड करना होगा। edx app के माध्यम से (Harvard university) द्वारा चलाये जा रहे फ्री कोर्सेस व अन्य यूनिवर्सिटी के फ्री एवं पेड कोर्स की जानकारी मिल जायेगी।

जुड़े रहिये व कमेंटस करे-

भास्करजॉब्स लगातार बेरोजगारों की आवाज उचित प्लेटफार्म पर उठाता रहा है। भास्करजॉब्स सरकारी व निजी क्षेत्र की नौकरियों के बारे में अपडेट करता है। जिस विषय या टॉपिक के बारे में जानना चाहते है, कमेंट्स करके बता सकते है।

About the author

Bhaskar Jobs

Leave a Comment