Employment News MADHYA PRADESH

जानिये मध्‍यप्रदेश के किन किन विभागों में होने वाली है जल्‍द सरकारी भर्ती…

जानिये मध्‍यप्रदेश के किन किन विभागों में होने वाली है जल्‍द सरकारी भर्ती…

-मप्र गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मंडल, उच्‍च शिक्षा विभाग, खादय एवं औषधि विभाग सहित विभागों में सीधी भर्ती के पद स्‍वीकृत, जल्‍द होगी सरकरी भर्ती

भोपाल. मध्‍यप्रदेश में सरकारी विभागों में रिक्‍त पदों पर जल्‍द सरकारी भर्ती होने जा रही है. इसमें बड़ी संख्‍या में प्रदेश के युवाओं को नौकरी दी जायेगी. जल्‍द ही इनके नोटिफ‍िकेशन भी देखने को मिल सकते है.

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार मप्र गृह निर्माण एवं अधोसंरचना विकास मंडल (MP HOUSING BOARD), उच्‍च शिक्षा विभाग (MP HIGHER EDUCATION DEPT.), खादय एवं औषधि ( FOOD AND DRUGG) सहित विभागों में सीधी भर्ती के स्‍वीकृत पद जारी कर दिए गए है.

इन पदों की जानकारी प्रोफेशनल एग्‍जा‍मिनेशन बोर्ड (एमपीपीईबी) को भेजी जा रही है. जिसके बाद इन विभागों में सीधी भर्ती के पद निकाले जायेंगे. सोमवार 23 दिसंबर 2020 को मप्र के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेन्‍द्र सिंह की अध्‍यक्षता में  हाउसिंग बोर्ड की बैठक संपन्‍न हुई.

इसमें बताया गया कि  MP HOUSING BOARD में कुल 551 पद सीधी भर्ती के रिक्‍त है. इसमें क्‍लास-2 के 34, क्‍लास-3 के 33, और क्‍लास-4 के 187 पद है. इसमें सहायक यंत्री के पदों पर भर्ती एमपी पीएससी के माध्‍यम से की जायेगी.

वहीं क्‍लास-3 और क्‍लास-4 के पदों पर भर्ती पीईबी के द्वारा होगी. वहीं उच्‍च शिक्षा विभाग में सहायक प्राध्‍यापक  के कुल 8 हजार पद रिक्‍त है.

इसमें वाणिज्‍य के 782, अर्थशास्‍त्र के 613, अंग्रेजी के 642, हिन्‍दी के 676, इतिहास के 397, गणित के 441 सहित विषयों के लिए रिक्‍त पदों पर भर्ती की जाना है.  

 

जल संसाधन विभाग में सिविल इंजीनियर के पद पर सरकारी भर्ती

 

जल संसाधन विभाग में सहायक यं‍त्री (सिविल) और सहायक यंत्री (विद्युत) के कुल रिक्‍त पद 655 है. ये पद सीधी भर्ती के है. इनमें दिव्‍यांग के लिए भी रिक्‍त पद है. 

 

फूड लैब के लिए 128 पदों पर सरकारी भर्ती

 

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की लैब में 128 पदों पर भर्ती होने वाली है. इसमें ड्रग इंसपेक्‍टर, फूड एनालिस्‍ट, लैब अटेडेंट, कंप्‍यूटर ऑपरेटर, प्रयोग शाला सहायक सहित पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी होने वाला है. रिक्‍त पदों की जानकारी पीईबी को भेजी जा रही है. 

 

ग्रुप 2 में 250 पद बढे़

 

पत्रिका अखबार के मुताबिक मप्र व्‍यवसायिक परीक्षा मंडल (व्‍यापंम) के द्वारा आयोजित ग्रुप 2 में 250 पदों का इजाफा कर दिया है.

नए पद असिस्‍टेंट ऑडिटर, जूनियर असिस्‍टेंट, स्‍टेनो टाइपिस्‍ट, टाइपिस्‍ट, रिसेप्‍शनिस्‍ट, इंसपेक्‍टर सहित पद बढ़ाए गए है. हालांकि बढ़े हुए पदों का वर्तमान में समय में नोटिफ‍िकेशन जारी नहीं हुआ है.

 

एक लाख पद है रिक्‍त

 

मध्‍यप्रदेश में बेरोजगारी चरम पर है. जिस तादात में सरकारी भर्ती होना था, शिवराज सरकार ने नहीं की. पिछले 15 साल में प्रदेश में 1 लाख से अधिक पद विभिन्‍न विभाागों में रिक्‍त है.

इन पदों को भरने के लिए सरकार द्वारा कोई खास प्रयास नहीं किए गए. इससे प्रदेश के लाखों युवाओं का भविष्‍य में अधर में अटका हुआ है.

 

About the author

Bhaskar Jobs

Leave a Comment