Employment News MADHYA PRADESH

3 लाख युवाओं के भविष्‍य को देखते हुए मप्र में पुलिस भर्ती की आयु 37 वर्ष होना लगभग तय, जल्‍द ही पुलिस आरक्षक भर्ती की नई तिथि होगी जारी

3 लाख युवाओं के भविष्‍य को देखते हुए मप्र में पुलिस भर्ती की आयु 37 वर्ष होना लगभग तय, जल्‍द ही पुलिस आरक्षक भर्ती की नई तिथि होगी जारी

भोपाल. मध्‍यप्रदेश की शिवराज सरकार एक फैसले से प्रदेश के 3 लाख से अधिक युवाओं को नव वर्ष का तौहफा दे सकती है. नववर्ष में मध्‍यप्रदेश में पुलिस आरक्षक भर्ती (Mp Co  nstable Recruitments) में 37 वर्ष तक के आयु सीमा के युवाओं को मौका देने के लिए गृह विभाग नियमों में संशोधन करने जा रहा है.

इस वजह से पुलिस आरक्षक भर्ती को स्‍थगित किया गया है. मप्र सरकार का कहना है कि वह जल्‍द ही पुलिस भर्ती की आयु में कोई बड़ा फैसला ले सकती है.

गौरतलब है कि मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान पर पुलिस भर्ती के लिए आयुसीमा में बढ़ोतरी करने का चौरतफा दबाव है. भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष की मदर इन लॉ, सांसद वीरेन्‍द कुमार, कई पक्ष विपक्ष के विधायक और भाजयुमो के प्रदेश अभिलाष पांडे ने सरकार से युवाओं की मांग पर निर्णय लेने को कहा है.

स्‍थगित हुई पुलिस भर्ती परीक्षा

 मप्र में 4200 पदों पर पुलिस आरक्षकों की भर्ती होना है. भर्ती के लिए पहले 31 दिसंबर से फार्म भरे जाने थे, जिसे बढ़ाकर  8 जनवरी किया गया. वहीं वर्तमान में पुलिस भर्ती को कुछ समय के लिए स्‍थगित कर दिया गया है. एमपीपीईबी के इस फैसले से प्रदेश के युवाओं में निराशा देखी गई है.

Mp police recruitment age limit 33 year 

दरअसल मध्‍यप्रदेश में पुलिस भर्ती की आयु (police recruitment age limit)  बढ़ाने की मांग लगातार की जा रही है. जेल प्रहरी भर्ती परीक्षा और पुलिस आरक्षक भर्ती परीक्षा में अधिकतम आयु 33 वर्ष निर्धारित है, जबकि प्रदेश में वर्ष 2017 से पुलिस भर्ती की कोई परीक्षा आयोजित नहीं हुई है.

इस लिहाज से वर्ष 2017 में जिन आवेदकों की आयु 33 वर्ष रही होगी, वह वर्ष 2020-21 की परीक्षा में भाग नहीं ले सकते है. अभ्‍यर्थियों के द्वारा आयु सीमा 37 वर्ष करने की मांग की है. जिसे पूरा किया जाने की संभावना है.

 

मूल निवासी ही भर सकेंगे मप्र पुलिस की भर्ती में फार्म!

सूत्रों के मुताबिक गृह विभाग पुलिस भर्ती के लिए जो संशोधन कर रहा है, उसमें एक बिन्‍दु ये भी है कि मप्र में पुलिस भर्ती में केवल मप्र के मूल निवासियों को ही मौका दिया जाये.

उपचुनााव के पूर्व मप्र के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश के युवाओं को सरकारी भर्ती में अवसर देने की घो‍षणा की थी. संभवत: इस घोषणा को अमलीजामा पहनाया जा सकता है.

माननीयों के पत्रों ने बनाया सरकार पर दबाव

लोक सभा सांसद वीरेन्‍द्र कुमार,  भारतीय जनता पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष जेपी नडडा की मदर इन ला पूर्व सांसद जबलपुर जयश्री बैनर्जी ने मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को पत्र लिखकर आयु सीमा 37 वर्ष करने का आग्रह किया था.

उन्‍होंने अपने पत्र से मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को अवगत कराया था कि वर्ष 2017 से रिक्‍त पदों पर भर्ती नहीं हुई है.  

चार साल से जो छात्र पुलिस भर्ती आने और उसमें भाग लेने का इंतजार कर रहे थे, वह आयु सीमा 33 होने के कारण एक झटके में बाहर हो गए है. सांसद वीरेन्‍द्र कुमार ने कहा कि प्रतिभावान छात्रों का भविष्‍य बर्बाद ना हो, इसके लिए पुलिस भर्ती की आयु सीमा में तीन वर्ष की विशेष छूट दी जाना चाहिये.

 

कांग्रेस शासन में पुलिस भर्ती की आयु  में बढ़ोतरी का बना था प्रस्‍ताव 

 

मप्र में पूर्व में कमलनाथ के नेतृत्‍व में बनी कांग्रेस सरकार ने आयु सीमा में बढ़ोतरी करने का निर्णय लिया था. तत्‍कालीन सामान्‍य प्रशासन मंत्री डॉ.गोविंद सिंह ने अधिकतम आयु 37 वर्ष करने का प्रस्‍ताव तैयार किया था.

इस प्रस्‍ताव को केबिनेट से अनुमोदित कर राजपत्र में प्रकाशित करने के लिए भेजा जाना था. इसके पूर्व ही  कांग्रेस की सरकार गिर गई और पुलिस भर्ती की आयु में बढ़ोतरी का मामला ठंडे बस्‍ते में चला गया.

 

पुलिस में 23 हजार पद खाली

 

प्राप्‍त जानकारी के मुताबिक मध्‍यप्रदेश में पुलिस सब इंस्‍पेक्‍टर सहित करीब 23 हजार पद रिक्‍त है. जिन पर राज्‍य सरकार द्वारा भर्ती नहीं की जा रही है. इसको लेकर युवाओ मे नाराजगी है.

राज्‍य सरकार द्वारा पुलिस विभाग में रिक्‍त पदों को भरने के लिए अभियान चलाना चाहिये. ये भी छात्रों की मांग है. भर्ती में जितना अधिक समय लगेगा, उतने छात्रों का भविष्‍य खराब होगा…

 

 

MP Police age limit obc- एमपी पु‍लिस भर्ती में अन्‍य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी)  के लिए आयु सीमा 

 

वर्तमान में मध्‍यप्रदेश में पुलिस भर्ती के लिए अनारक्षित वर्ग के लिए न्‍यूनतम 18 वर्ष और अधिक‍तम आयु सीमा 33 वर्ष निर्धारित की गई है. जबकि एससी/एसटी/ओबीसी वर्ग के लिए अधिकतम आयु सीमा 38 वर्ष निर्धारित है. अनारक्षित वर्ग की महिला अभ्‍यर्थी भी 38 वर्ष तक पुलिस भर्ती के लिए आवेदन कर सकती है. 

 

MP पुलिस में हाइट कितनी चाहिए- पुलिस भर्ती के लिए हाईट कितनी होना चाहिये

 

मापदंड उंचाई सीना बिना फुलाए
पुरूष अभ्‍यर्थी के लिए 165 सेमी 83 सेमी
महिला अभ्‍यर्थी के लिए 158 सेमी

 

 

About the author

Bhaskar Jobs

Leave a Comment