Career Tips

Nursing me career kaise banaye, जाने डिटेल …

BY HARISH BABU

2021-12-15, 11:28:23 PM


Bsc nursing कोर्स के लिए साइंस स्‍ट्रीम होना आवश्‍यक नहीं, arts  के students भी  नर्सिंग course में admission के लिए योग्‍य माने जाते है…

Nursing me career kaise banaye: Covid-19  के बाद नर्सिंग के पेशे में युवाओं की जरूरत पहले से अधिक बढ़ गई है. युवा नर्सिंग में करियर (career in nursing) बनाने को लेकर गंभीरता से सोच रहे हैं. भविष्‍य में भी इस फील्‍ड में करियर की असीम संभावनाएं देखी जा रही है. सरकारी नौकरी पाने का सपना है, तो वह नर्सिंग के क्षेत्र में आकर पूरा हो सकता है. केंद्र और राज्‍य सरकार बड़ी संख्‍या में नर्सिंग डिप्‍लोमा/डिग्री (nursing diploma/degree) वाले युवाओं के लिए सीधी भर्ती और संविदा भर्ती निकाल रही है. जहां आप काम करके अनुभव प्राप्‍त कर सकते है. प्रायवेट अस्‍पताल भी नर्सिंग स्‍टॉफ (nursing staff in private hospital)  को अच्‍छी salary पर हायर कर रहा है. भारत में 1 हजार मरीजों पर मुश्किल से एक या दो नर्स है, अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस क्षेत्र में प्रोफेशनल्‍स (nursing professionals) की कितनी कमी है. इस समय में अगर आपने नर्सिंग या इससे संबंधित कोर्स कर लिया तो आपको भविष्‍य में नौकरी मिलने के ज्‍यादा आसार है. नर्सिंग थ्‍योरी से ज्‍यादा प्रेक्‍टीकल वाला जॉब है. इस जॉब में सभी शिफ्ट में काम करने के लिए खुद को तैयार करे. दिन रात आपको मरीजों की सेवा (patient care) के लिए तत्‍पर रहना होगा… 

नर्सिंग में सबसे अच्छा कोर्स कोन सा है ?- Which is the best course in Nursing?-Nursing me career kaise banaye

 नर्सिंग में सबसे अच्छा कोर्स बीएससी नर्सिंग को माना जाता है. गया है. हम आपको बता दें कि ये एक प्रकार का डिग्री कोर्स होता है, और इसके अलावा नर्सिंग में जितने भी कोर्स है, वो सभी डिप्लोमा कोर्सेज है. यहीं नहीं बीएससी नर्सिंग के बाद आपके पास जॉब के बहुत से ऑप्शन होंगे और इसके अलावा एएनएम और जीएनएम में आपको सिर्फ नर्सिंग में ही जॉब का ऑप्शन मिलता है. वैसे आपको जो इच्छा हो वो कोर्स कर सकते है ।

 बीएससी नर्सिंग में एडमिशन कैसे ले ?- How to take admission in B.Sc Nursing?

 यदि आप किसी यूनिवर्सिटी में बीएससी नर्सिंग एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको सबसे पहले एंट्रेंस एग्जाम (entrance exam) देना होगा ओर उसमें पास होना पड़ेगा. जब आप एंट्रेस एग्जाम पास हो जाएंगे तो आपका एडमिशन सरकारी कॉलेज में हो जाएगा । यदि आपको किसी प्राइवेट यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना है, तो आप ले सकते है. इसके लिए आपको कोई इंट्रेस एग्जाम नही देना होगा. 12वीं के मार्क्‍स के आधार पर ही आपका एडमिशन हो जाएगा .

 नर्स का फॉर्म कब भरा जाएगा?- When will the nurse form be filled?

 नर्स का फॉर्म अलग अलग राज्यों द्वारा समय समय पर निकाला जाता है. जब आप अपने नर्सिंग कोर्स को पूरा कर लेते है और नर्सिंग की डिग्री हासिल कर लेते है, तब आप नर्स की जॉब (nursing jobs) के लिए योग्‍य हो जायेंगे. आपको केवल अपने राज्‍य के पीएससी, प्रोफेशनल एग्‍जामिनेशन बोर्ड की वेबसाइट को चेक करते रहना होगा, आप समय समय पर निकलने वाली वैकेंसी के फार्म भर सकते है. लेटेस्‍ट नर्सिंग जॉब्‍स (latest nursing jobs) की जानकारी के लिए आप नियमित तौर पर Bhaskarjobs की websiteभी चेक कर सकते है. हम यहां लेटेस्‍ट जॉब्‍स की जानकारी देते है…

बीएससी नर्सिंग के बाद डॉक्टर कैसे बने ?- How to become a doctor after B.Sc Nursing?

अगर आप डॉक्‍टर बनना चाहते है, तो आपको सीधे नीट की परीक्षा (neet exam) देकर एमबीबीएस (mbbs) की तैयारी करना चाहिये. बीएससी नर्सिंग का कोर्स करने के बाद एमबीबीएस के लिए जाना सही निर्णय नहीं हो सकता है. क्‍योंकि एमबीबीएस में प्रवेश के लिए आपको नीट की तैयारी कर नीट क्‍लीयर करना होगा. इसके बाद 4 साल का डिग्री कोर्स करना होगा. पहली बार में नीट क्‍लीयर नहीं कर पाते है, तब आपकी एमबीबीएस करने की अवधि बढ़ती चली जायेगी.

सरकारी नर्स की सैलरी कितनी होती है? -What is the salary of a government nurse?

शुरूआत में नर्स को सैलरी 35 000 रूपए तक सैलरी मिलती है, वहीं सीनियर होने पर 1,27,500 तक सैलरी मिलती है. अलग अलग राज्‍यों में सैलरी का स्‍ट्रक्‍चर अलग है, फ‍िर भी नर्सिंग के पेशे में मेहनत को देखते हुए सैलरी अच्‍छी मिलती है.

बीएससी नर्सिंग के लिए योग्यता- Qualification for B.Sc Nursing-

 नर्सिंग करने के लिए आपको पीसीबी यानी फिजिक्स , कैमेस्ट्री , बायोलॉजी से बारहवीं पास होना जरूरी है. साथ ही  उम्र 17 वर्ष से अधिक होना चाहिए.  35 वर्ष से अधिक आयु होने पर नर्सिंग का कोर्स नहीं कर सकते है. बीएससी नर्सिंग में प्रवेश लेते समय आपको 12वीं  पास होना आवश्‍यक है, तभी अप कोर्स कर सकते हैं.

 12 वीं कला के बाद बीएससी नर्सिंग – B.Sc Nursing after 12th Arts

 नर्सिंग के कोर्स को आर्ट के स्‍टूडेंट भी कर सकते है. एएनएम (anm), जीएएम (gnm) बीएससी नर्सिंग ( bsc nursing) का diploma कोर्स है. 12वीं पास स्‍टूडेंट इसमें प्रवेश ले सकते है. कोर्स की अवधि दो वर्ष होती है. 

12वीं के बाद नर्सिंग कोर्सेस कोन से है?- What are the Nursing courses after 12th?

जनरल नर्सिंग मिडवाइफरी (gnm), आक्‍सीलिरी नर्सिंग मिडवाइफरी (anm) और बीएससी नर्सिंग (bsc nursing) कोर्स 12वीं पास होने के बाद कर सकते है. देश में मेल और फीमेल नर्स की बहुत कमी है, अच्‍छे कॉलेज से नर्सिंंग का कोर्स नौकरी की गारंटी माना जाता है.

बीएससी नर्सिंग के बार करियर के कोन से विकल्‍प है?- What are the career options for B.Sc Nursing?- Nursing me career kaise banaye

  • क्‍लीनिकल नर्स स्‍पेशलिस्‍ट clinical nurse specialist
  • नर्स एनेस्‍थेटिक nurse anesthetic
  • केस मैनेजर case manager
  • स्‍टॉफ नर्स staff nurse
  • नर्स प्रेक्‍टीशनर nurse practitioner
  • नर्स एडुकेटर nurse educator 

About the author

Bhaskar Jobs

Leave a Comment