Career Tips

पेंटिंग में करियर कैसे बनाए-Painting Me Career Kaise Banaye

BY HITESH KUSHWAHA

2021-12-08,7:51:39 PM


Painting Me Career Kaise Banaye:  क्‍या आप पेटिंग के क्षेत्र में करियर बनाने को लेकर इच्‍छुक है? आप जानना चाहते है कि  पेटिंग में 12वीं बाद के बाद कैसे करियर (career in paintings after 12th) बना सकते है. इस फील्‍ड में कितनी कमाई (earning in painting field) होती है, पेटिंग के क्षेत्र में भविष्‍य कैसे बना सकते है, या  कोन बेहतर कॉलेज या संस्‍थान (best colleges for fine art) है, जहां से आप डिप्‍लोमा-डिग्री कर सकते है. पेटिंग के प्रकार (types of painting),  पे‍टिंग में क्‍या सामान उपयोग में आते हैकिसे इस फील्‍ड में अपना करियर बनाना चाहिये. आपको सारे सवालों के जवाब इस आर्टिकल में देने जा रहे हैं. आप इस आर्टिकल को शुरू से अंत तक पूरा पढ़कर बहुत कुछ जान सकते हैं.

 पेंटिंग क्या है ?-Painting kya hai-Painting Me Career Kaise Banaye

 पेंटिंग को हिंदी में चित्रकला भी कहते है , पेंटिंग में कोई व्यक्ति किसी अन्य चीजों को रंगों के माध्यम से किसी भी स्थान पर अपनी कला के माध्यम से उतार देता है, और अक्सर आप देखते होंगे, कि लोग अपने घरों में भी पेंटिंग्स को सजा कर रखते है ।

 कितना क्वालिफिकेशन होना चाहिए ?-Painting Me Career Kaise Banaye, kitni hona chhiye qualification

 पेंटिंग में करियर बनाने के लिए आपके पास सबसे जरूरी चीज ड्राइंग में टैलेंट होना चाहिए. तभी आप ड्राइंग बना पाएंगे और इसके अलावा आपके पास ये भी टैलेंट होना चाहिए, कि आप अपने पेंटिंग को लोगो को किस प्रकार बेच पा रहे है , यदि आपको पेंटिंग में कोई अन्य कोर्सेज भी करना है तो आपको कम से कम 12 वीं पास होना पड़ेगा । 12 वीं पास करने के बाद आप किसी अच्‍छे कॉलेज से डिप्‍लोमा/डिग्री कर करियर शुरू कर सकते हैं.

 कोन से कोर्स करने चाहिए ? best Painting courses in india

 यदि पेंटिंग में करियर बनाना है ,तो आप (BFA) Bachelor Of Fine Arts का कोर्स कर सकते है. ये कोर्स चार साल का होता हैं, इसके अलावा आप Diploma in sketch Arts या Diploma in Painting आदि का कोर्स कर आप पेंटिंग में महारथ हासिल कर सकते है .

 पेंटिंग में क्या फ्यूचर है ?  painting me kya futur hai-future in painting career

पेटिंग में भविष्‍य बहुत उज्‍जवल है. लोग अब ज्‍यादा से ज्‍यादा पेटिंग खरीदना पसंद कर रहे हैं. बस आपको अच्‍छी तरह से पेटिंग बनाना सीखना है. पेटिंग में स्‍वरोजगार करने के साथ ही सरकारी नौकरी पाने का अवसर भी होता है.आप MA करके ड्राइंग के टीचर भी बन सकते है. किसी फेमस पर्सनालिटि का स्‍केच लाखों रूपये बिकता है, बस आपके पास वह कला होना चाहिये. इसके अलावा प्राइवेट ऑफ‍िस, गवर्नमेंट ऑफ‍िस के संचालक भी दीवारों पर स्‍केच और आकर्षक पेटिंग कराना पसंद करते है. साथ ही सरकारी स्‍तर पर ठेके निकलते है, जिसमें दीवारों और प्राइम स्‍पॉट पर पेटिंग का कार्य निकलता है. आप ठेका लेकर भी अपना खुद का स्‍वरोजगार कर सकते है. इससे आप काफी पैसा कमा सकते है. वहीं आप आपने पेंटिंग को ऑनलाइन बेचना चाहे तो आप ये भी कर सकते है. पेटिंग के प्‍लेटफार्म पर जाकर अपनी पेटिंग को प्रर्दशित कर सकते है.

 कितनी कमाई होती है ? painting ki field me kitni kamayee hoti hai

 पेटिंग के क्षेत्र में कमाई असीमिति है. यह काफी हद तक आपके अनुभव और टैलेंट पर निर्भर करता है. कुछ पेटिंग को करोड़ों में बिकती है, और कुछ हजारों में. समय के साथ जब आपका आर्ट बेहतर होता जाएगा, तो आपकी कमाई भी उसी अनुपात में बढ़ती जायेगी. इस क्षेत्र में एक बार नाम होने पर प्रति पेटिंग के आसानी से लाखों रूपये मिल जाते है.

 3D पेंटिंग कैसे बनाए ? 3d painting kaise banaye-Painting Me Career Kaise Banaye

 3d पेंटिंग आम पेटिंग की  तरह देखने में बिल्कुल असली लगती है. इसे 3 डायमेंशनल बनाया जाता है.थ्री डी पेटिंग को बनाने के पहले कलाकार उसकी फोटो लेता है. उसके बाद फोटो को ग्रिड में बांटा जाता है. फ‍िर ग्रिड के अनुसार ही 3डी पेटिंग बनाई जाती है.

 वाटर कलर  पेंटिंग कैसे बनाए ? water colour painting kaise banaye

 वाटर कलर पेटिंग बनाते समय कुछ बातों का ध्‍यान रखना होगा. सभी ने अपने बचपन में वाटर कलर से पेटिंग बनाई होगी, आप उसके बारे में पहले से जानते भी होगे. इसके अलावा भी हम आपको कुछ विशेष जानकारी देने जा रहे हैं. सबसे पहले कलर मिक्सिंग करना और कलर को पहचानना सीखना होगा. ज्‍यादातर प्राकृतिक रंगों का उपयोग करे. वाटर कलर पे‍टिंग बनाते समय अच्‍छी क्‍वालिटि का पेपर का उपयोग करे, आपको स्‍केचिंग और शेडिंग का ज्ञान होना आवश्‍यक है, तभी आप वाटर कलर पेटिंग बना सकते है. वाटर कलर पेटिंग बनाते समय आप अपने पास कॉटन, नेपकिन अवश्‍य रखे. आप वाटर कलर पेटिंग के बारे में अधिक जानकारी पाना चाहते है, तो लिंक-https://easenex.blogspot.com/2019/07/watercolor-paintings-ideas-water-color.html को चेक कर कर सकते है, आपको हिन्‍दी में जानकारी मिल जायेगी… इसके अलावा यू टयूब का लिंक भी दिया गया है, देखे-https://www.dailymotion.com/video/x7q74fj

मधुबनी पेंटिंग कैसे बनाए ? madhubani painting kaise banaye

मधुबनी पेटिंग दो तरह की होती है. एक भित्ति पेटिंग जो घरों की दीवारों पर बनाई जाती है और दूसरी अरिपन जो घर के आंगन में बनाई जाती है. मधुबनी पेटिंग सीखने के लिए आप-https://areawala.com/art/bird-making-in-madhubani-painting-6th-class/ इस वेबसाइट को देख सकते है. आपको यहां से मधुबनी पेटिंग के बारे में और भी जानकारी मिल जायेगी.

पेंटिंग में क्या समान यूज होता है ? painting me kya use hota hai-Painting Me Career Kaise Banaye

पेटिंग बनाने के लिए अलग अलग प्रकार के सामग्री का उपयोग किया जाता है, जैसे किसी पेंटिंग को बनाने के लिए केवल कलर चाहिए , तो किसी पेंटिंग को बनाने के लिए पेंसिल भी चाहिए । सामान्‍यतौर पर अच्‍छे कलर, अच्‍छा पेपर, पेपर स्‍टैंड, ब्रश आदि का उपयोग होता है.

पेंटिंग के प्रकार-painting ke prakar-Painting Me Career Kaise Banaye

  •     गुफाओ में चित्र …
  •     मुगल पेंटिंग …
  •     राजस्थानी पेंटिंग …
  •     मधुबनी पेंटिंग …
  •     पहाड़ी पेंटिंग्स …
  •     लेपाक्षी पेंटिंग
पेंटिंग का कोर्स कराने वाले कॉलेजेस – painting ke course ke liye colleges -Painting Me Career Kaise Banaye

 

 

About the author

Bhaskar Jobs

Leave a Comment