Employment News

Do you know the full form of VRS, please see and know vrs meaning

VRS FULL FORM|VRS FULL FORM IN HINDI VRS KYA HAI, VRS KA ARTHA और VRS MEANING IN HINDI 

VRS FULL FORM-Voluntary Retirement Scheme

WHAT IS THE FULL FORM OF VRS-Voluntary Retirement Scheme

FULL FORM OF VRS- Voluntary Retirement Scheme

WHAT IS VRS RETIREMENT-Getting VRS while doing a job

VRS  FULL  FORM FORM IN MARATHI- स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना

VRS FULL FORM HINDI-स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना

VRS KA FULL FORM-SWECHHIK SEVA NIVRUTTI-स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना

VRS FULL FORM IN HINDI-स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना

VRS KYA HAI –वीआरएस होता है सेवा से निवृत्ति

VRS MEANING IN HINDI-सेवा से निवृत्ति

what is vrs in hindi-वीआरएस को हिन्‍दी में स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति कहते है

ssa full form in hindi-  Sarva Shiksha Abhiyan (SSA),   सर्व शिक्षा अभियान

Online desk, bhopal

वीआरएस क्या है, वीआरएस का हिन्‍दी में अर्थ क्‍या होता है, ये हम आपको इस पोस्‍ट में बताने जा रहे है.   वीआरएस यानी वॉलेंटरी रिटायरमेंट स्‍कीम (Voluntary Retirement Scheme). वीआरएस का हिन्‍दी (vrs meaning in hindi)  में अर्थ होता है ”स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना”. अब ये टर्म चर्चा में क्‍यों है. ये जानते है. दरअसल केन्‍द्र की सरकार खर्च कम करने के लिए कर्मचारियों को लगातार वीआरएस देने का काम कर रही है.  बैंक, रेलवे, ऑयल कंपनी, विमानन कंपनी सहित कंपनियों में विभिन्‍न कारणों से  कर्मचारियों को घर बैठाया जा रहा है. इसके अलावा बहुत सारे लोग ऐसे भी है, जो सरकारी सेवा को स्‍वास्‍थ्‍य या अन्‍य कारणों से छोड़ना चाहते है, वह भी वीआरएस लेते है. हर साल देश में बड़ी संख्‍या में लोग वीआरएस (vrs full form) लेना चाहते है, लेकिन वह सिर्फ इसलिये नहीं लेते है, कि वह सरकारी सेवा को फ्री की सेवा मानते है, और नौकरी में जमे रहना चाहते है. एक सर्वे के अनुसार देश में अधिकांश विभागों में 50 पार लोगों की संख्‍या करीब 80 फीसदी है, जबकि नई भर्ती नहीं होने से वर्कफोर्स बुढ़ी हो गयी है. सरकार के पास फंड नहीं होने से भर्ती नहीं हो रही है, इसलिए वह वीआरएस दे रही है.

वी आर एस क्या है, VRS kya hai, VRS KA ARTH…

वीआरएस होता है वॉलेंटरी रिटायरमेंट स्‍कीम, वीआरएस देने के पीछे सरकार का उद्देश्य खर्च को कम करना भी है. केंद्र सरकार की गलत नीतियों के कारण अर्थव्यवस्था आईसीयू में चली गई है. सरकार सेवा में नए लोगों को बढ़ाने के नाम पर पचास पार लोगों को सीधे घर बैठा रही है.

vrs full form in hindi- वीआरएस का फुल फार्म हिन्‍दी में-vrs ka matlab

वीआरएस का हिन्‍दी में अर्थ होता है Valuntry Retriement Scheme याने स्‍वैच्छिक सेवानिवृि‍त्ति योजना . सरकारी या निजी कर्मचारियों को एकमुश्‍त रकम देकर सेवानिवृत कर दिया जाता है. इसके बाद उनकी सेवाएं नहीं ली जाती है. संस्‍थान  मोटी राशि का प्रलोभन/किसी और तरह की अन्‍य सुविधाओं का लाभ  देकर स्‍वैच्छिक सेवा निवृती के लिए कर्मचारियों से आवेदन आमंत्रित करती है… आवेदन को स्‍वीकार कर वीआरएस दे दिया जाता है. पूर्व में स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया में और उसके बाद भारतीय रेलवे में संरक्षा कोटि के बुजूर्ग, अशक्‍त और सेवा में बने रहने के अनिच्‍छुक कर्मचारियों को वीआरएस देने की योजना लाई गई थी. कर्मचारी संगठनों द्वारा विरोध करने के कारण योजना को वापस लिया गया था. लेकिन गुपचुप तरीके से वीआरएस दिया जा रहा है. 

स्‍वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना के नियम -LAW OF Voluntary Retirement Scheme-स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति नियम

वीआरएस लेने के लिए कर्मचारियों को कुछ शर्ते पूरा करना होती है. केवल वह कर्मचारी ही वीआरएस ले सकते है, जिनकी आयु 50 वर्ष की हो चुकी है, और वह 20 वर्ष की सेवा पूरी कर चुके हो. वीआरएस लेने के लिए कर्मचारी को अपने वरिष्‍ठ अधिकारी को प्रत्‍यक्ष रूप से जानकारी देना होता है. वीआरएस प्राप्‍त करने के लिए तीन माह पहले आवेदन या नोटिस देना होता है. वरिष्‍ठ अधिकारी को कर्मचारी द्वारा संतुष्‍ट करना होगा कि वह वीआरएस का पात्र है. वह अपनी सर्विस पूरी कर चुके है. जब अधिकारी संतुष्‍ट होंगे,तब ही कर्मचारी वीआरएस ले सकते है.

सेवानिवृत्ति के प्रकार- TYPE OF Valuntry Retriement Scheme -वीआरएस नियम-स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना नियम-स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति नियम मध्यप्रदेश

सेवा निवर्तन-Superannuation- सरकार द्वारा निर्धारित की गई आयु 60 वर्ष में सेवानिवृत होना.

सेवानिवृत्ति- Retirement – सेवानिवृत्ति के लिए तय 60 वर्ष में कर्मचारी द्वारा एच्छिक सेवानिवत्ति की मांग करना, नियोक्‍ता द्वारा सेवानिवृत कर देना.

अनिवार्य सेवानिवृत्ति- Compulsory Retirement- गंभीर कदाचार करने पर अनिवार्य सेवानिवत्ति दण्‍डस्‍वरूप.

स्‍वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना के लाभ- PROFIT OF Valuntry Retriement Scheme- स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति योजना के लाभ

वीआरएस का सबसे अधिक लाभ उन कर्मचारियों को होता है, जो शारीरिक रूप से या मानसिक रूप से  कार्यालय का कार्य करने में अक्षम होते है. ऐसे कर्मचारियों को सरकार एक निश्चित रकम देकर उनको स्‍वैच्छिक सेवानि‍वृत्ति देती है. कर्मचारियों को एक मुश्‍त रकम के अलावा अन्‍य तरह की सुविधाएं देकर भी केंद्र और राज्‍य सरकार वीआरएस को बढ़ावा देती है. 

About the author

Bhaskar Jobs

Leave a Comment