CG GOVT JOBS

CG Vyapam Patwari notification 2022, age limit, syllabus, Salary के बारे में जाने और आवेदन करे…

Chhattisgarh govt jobs-मान्‍यता प्राप्‍त बोर्ड से कम  से कम 12वीं की कक्षा उत्‍तीर्ण और कंप्‍यूटर सर्टिफ‍िकेट धारी छत्‍तीसगढ़ व्‍यापंम पटवारी भर्ती 2022 के लिए आवेदन कर सकते है.

BY HARISH BABU


CG Vyapam Patwari notification 2022:  छत्‍तीसगढ़ के राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग ने ‘Chhattisgarh Professional Examination Board’ के द्वारा “Vyapam Patwari”(पटवारी) के स्थाई रिक्त पदों पर भर्ती हेतु ऑनलाइन आवेदन करने के लिए एक notification जारी किया है. इस नोटिफिकेशन के अंतर्गत भर्ती कुल 301 पदों पर की जाने वाली है. 4 मार्च 2022 से ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है. इच्छुक एवं योग्य अभ्यर्थी 22 मार्च 2022 से पहले अपना आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट http://vyapam.cgstate.gov.in पर जाकर कर सकते हैं. ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, शैक्षणिक योगिता एवं उम्र सीमा के बारे में पूरी जानकारी दी गई है.

CG  Patwari Monthly Salary :- CG Vyapam jobs

इस भर्ती में ‘Patwari’ को लेवल 7 के अनुसार 5200/- रू से 20,200/- रू  तक का मासिक वेतन प्रदान किया जाएगा. साथ ही ग्रेड पे के रूप में 2,200/- रू दिए जाएंगे.

cg vypam jobs apply Last Date :- CG patwari bharti 2022

इसकी ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया 4 मार्च 2022 से स्टार्ट कर दी गई है और 22 मार्च 2022 तक इसके आवेदन करने की लास्ट डेट रखी गई है.

CG Vyapam Patwari notification 2022 Application Fee :- 

जनरल कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 350/- रू का आवेदन शुल्क, ओबीसी कैटेगरी के अभ्यर्थियों को 250/- रू आवेदन शुल्क तथा एससी-एसटी एवं फिजिकली हैंडिकैप्ड कैटेगरी के अभ्यर्थियों के लिए 200/- रू आवेदन शुल्क रखा गया है.

CG Vyapam Patwari notification 2022 शैक्षणिक योग्यता :- 

अभ्यार्थी ने मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से इंटरमीडिएट (10+2) की परीक्षा पास की हो. इसके साथ ही अभ्यार्थी के पास मान्यता प्राप्त संस्थान द्वारा ‘Computer Certificate’ होना चाहिए. अथवा, उसने Data Entry Operator में Diploma या Certificate हो.

पदों की संख्या :- CG Vyapam Patwari notification 2022

 

  Category  पदों की संख्या 
  General     122
    OBC     028
    SC      026
    ST     125
    Total     301

CG Vyapam Patwari notification 2022 Age Limit :- 

अभ्यार्थियों की न्यूनतम उम्र 18 वर्ष मांगी गई है और अधिकतम उम्र 40 वर्ष रखा गया है. आयु की गणना 1 जनवरी 2022 के आधार पर की जाएगी.

CG Vyapam Patwari notification 2022 (Selection Process) :- 

भर्ती की चयन प्रक्रिया 2 stage में पूरी की जाने वाली है. जिसके पहले स्टेज में अभ्यर्थियों का ‘Written Examination’ लिया जाएगा. यह यह रिर्टन एग्जाम कुल 100 मार्क्स का होगा और इसमें सभी प्रश्न आपके ऑब्जेक्टिव टाइप में पूछे जायेंगे. इस एग्जाम को पास करने के बाद अभ्यार्थियों को चयन प्रक्रिया की दूसरी स्टेज में उनके सभी शैक्षणिक सर्टिफिकेट एवं डाक्यूमेंट्स की verification करने के लिए बुलाया जाएगा. सभी डाक्यूमेंट्स एवं सर्टिफिकेट को वेरीफाई करने के बाद रिर्टन एग्जाम में प्राप्त अंकों के आधार पर अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट जारी की जायेगी.

CG Vyapam Patwari notification 2022 Written Exam का Syllabus :- 

‘Written Exam’ की में कुल 150 प्रश्न पूछे जाएंगे. जिसमें Computer Knowledge से 20 प्रश्न, Hindi Grammar एवं English Grammar से 10-10 प्रश्न, Maths से 30 प्रश्न, General Knowledge से 35 प्रश्न, तथा General Reasoning, Sports एवं General Knowledge of Chhattisgarh से 15-15 प्रश्न पूछे जाने वाले हैं. इसमें प्रत्येक सही उत्तर के लिए 1 अंक दिए जाएंगे एवं प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 0.25 अंक काटे लिए जाएंगे. पूरा सिलेबस यहां देखे- सिलेबस

 Apply Process :- CG Vyapam Patwari notification 2022
  • अभ्यार्थी सबसे पहले इनकी ऑफिशल वेबसाइट http://vyapam.cgstate.gov.in पर जाएं.
  • यहां आने के बाद ‘Online Application’ का ऑप्शन सेलेक्ट करें.
  • सेलेक्ट करने के बाद ‘राजस्व एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अंतर्गत पटवारी प्रशिक्षण चयन परीक्षा’ के ऑप्शन पर क्लिक करें.
  • अब ‘Online Application Form’ के लिंक पर क्लिक करें.
  • क्लिक करने के बाद अपने ‘District’ को सेलेक्ट कर लें.
  • इसके बाद अपनी नवीनतम फोटो एवं सिग्नेचर को स्कैन करके upload कर दें.
  • अब अपनी ‘Basic Information’ जैसे कि- नाम, डेट ऑफ बर्थ, जेंडर एवं कैटेगरी को फील कर दें.
  • इसके बाद ‘Contact Information’ में अपना ऐड्रेस, स्टेट, पोस्ट ऑफिस, पिन कोड, मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी को भी फील कर दें.
  • इसके बाद ‘Exam Centre’ को सिलेक्ट कर लें.
  • अब ‘Declaration’ को एक्सेप्ट करके और कैप्चा को फील कर सबमिट बटन पर क्लिक कर दें.
  • यह आपको पेमेंट पेज पर ले जाएगा। यहां अपने पेमेंट मेथड को सिलेक्ट कर आवेदन शुल्क का भुगतान कर दें.
  • अब आपका फॉर्म सक्सेसफुल अप्लाई हो जाएगा। इस फॉर्म का प्रिंट आउट अवश्य डाउनलोड कर लें.

Important Links :- CG Vyapam Patwari notification 2022-cg jobs

 

Official Website Website
Official Notification  Notification 

 

 

About the author

Bhaskar Jobs

Leave a Comment