Uncategorized

mp board 10th result-माध्यमिक शिक्षा मंडल रिजल्ट को आन लाइन जारी कर रहा है।

mp board 10th result-दसवीं का रिजल्ट 4 जुलाई को

भोपाल। दस लाख पचास हजार से ज्यादा छात्र-छात्राओं के लिए आज का दिन बैचेनी और उत्साह वाला साबित होगा। रात काटना उनके लिये मुश्किल होगी। रिजल्ट के तनाव और खुशी के बीच में उनके एक लिये एक एक मिनट निकालना भारी हो सकता है।

ऐसे हाल में जब पूरी दुनिया में कोविड-19 के कारण सबसे अधिक बुजूर्ग और बच्चों को मानसिक तनाव का सामना करना पड़ रहा है, उस समय छात्रों को एक तनाव को और झेलना पड़ेगा।

वो तनाव है परीक्षा परिणाम का। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने आधिकारिक रूप दसवीं (mp board 10th result) के रिजल्ट की घोषणा कर दी है। चार जुलाई शनिवार को मध्यप्रदेश में दसवीं का रिजल्ट आने वाला है। एक दिन पहले मंत्री बनाए गए विधायकों को आज शाम तक विभाग बंट जायंगे।

शाम होते होते प्रदेश को नया शिक्षा मंत्री मिल जायेगा। वह चार जुलाई को 12 बजे से पहले दसवीं के परिणाम को जारी कर देगा। माध्यमिक शिक्षा मंडल रिजल्ट को आन लाइन जारी कर रहा है।

कोरोना वायरस के कारण रिजल्ट का भव्य आयोजन नहीं किया जा रहा है। इससे टाॅप करने वाले छात्रों को निराशा हो सकती है।

क्या है खास-

इस बार दसवीं के रिजल्ट में टाॅप टेन में आए बच्चों को आमंत्रित नहीं किया गया है। उनके माता पिता को भी नहीं बुलाया गया है। राज्य सरकार ने किसी तरह का आयोजन नहीं किया है।

इसलिये टाॅपटेन में आने वाले बच्चों को आन लाइन रिजल्ट ही देखना पडेगा। कोविड-19 के कारण सोशल डिस्टेसिंग के पालन के लिये आयोजन नहीं हो रहा है।

क्यों हुई देरी-

पूर्व में यह दसवीं का परिणाम 25 से 30 जून के बीच आ जाता था। लेकिन 19 मार्च के बाद कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण लाॅक डाउन कर दिया गया था। दसवीं के दो पेपर निरस्त कर उनमें जनरल प्रमोशन दिया जा रहा हैै।

जुलाई के प्रथम सप्ताह में रिजल्ट आने की घोषणा कर दी गई थी। भास्करजाॅब्स ने पूर्व में ही तिथि का खुलासा कर दिया था।

75 प्रतिशत से अधिक का अनुमान-

दसवीं का परिणाम 75 प्रतिशत से अधिक आने की संभावना है। परीक्षा में अधिक से अधिक छात्र पास हो सकते है। राज्य सरकार परिणाम को अच्छे से अच्छा बनाने का प्रयास कर रही है। सरकार भी कोई रिस्क नहीं ले रही है। इसलिये उम्मीद रखें रिजल्ट अच्छा आयेगा।

परीक्षा परिणाम 8 पोर्टल्स पर उपलब्ध रहेंगे-

www.mpresults.nic.inwww.mpbse.mponline.gov.inwww.mpbse.nic.inwww.jagranjosh.comhttps://www.fastresult.inwww.livehindustan.comwww.mp10.abplive.com एवं www.hindi.news18.com शामिल हैं।

परीक्षा परिणाम मोबाइल एप पर भी देखे जा सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर पर एमपीबीएसई मोबाइल एप एम.पी. मोबाइल एवं फास्ट रिजल्ट एप पर एवं विण्डो एप स्टोर पर एम.पी. मोबाइल एप पर परीक्षा परिणाम देखे जा सकते हैं।

धैय रखे, जीवन में रिजल्ट सबकुछ नहीं-

एक बात हमेशा ध्यान रखिये, दसवीं का रिजल्ट जीवन में सबकुछ नहीं है। ऐसे बहुत उदाहरण है, जो अपने हाईस्कूल, हायरसेकेंडरी में इतना अच्छा नहीं कर पाये, लेकिन उन्होंने जीवन में सफलता के झंडे लहराये है। इसलिये तनाव नहीं ले, अच्छा फील करने क लिए दोस्तों परिजनों के साथ मिले।

 

About the author

Bhaskar Jobs

Leave a Comment