Agniveer Recruitment 2022 Notification Out : Click here to know the recruitment rally date….

agniveer Bharti Eligibility 2022 : Such youth who are citizens of India, and are at least 17 years of age, and physically and mentally fit, are eligible to apply for the recruitment…


Agniveer Recruitment 2022 : agnipath योजना के अंतर्गत भारतीय सेना ने अग्निवीर भर्ती का नोटिफ‍िकेशन जारी कर दिया है. इस नोटिफ‍िकेशन के अंतर्गत अग्निवीर जनरल डयूटी, अग्निवीर टेक्‍नीकल, अग्निवीर टेक्‍नीकल (एवीएशन), अग्निवीर क्‍लर्क और अग्निवीर ट्रेडसमेन के पदों पर सीधी भर्ती की जा रही है. अलग अलग पदों के लिए योग्‍यताएं अलग है. जुलाई माह से ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन प्रारंभ होंगे. अग्निवीर पोस्‍ट के लिए शैक्षिक योग्‍यताएं, फ‍िजिकल टेस्‍ट आदि के बारे में जानकारी प्राप्‍त करने के लिए नोटिफ‍िकेशन देख सकते है. पूरा पोस्‍ट पढ़कर भी डिटेल प्राप्‍त कर सकते है…

agniveer monthly salary –agniveer job :agniveer recruitment 2022

केंद्र सरकार के द्वारा अग्निवीर को प्रथम वर्ष 21 हजार रूपये मासिक सैलरी दी जायेगी. द्वितीय वर्ष 23100 रूपये, तृतीय वषर् 25550 और चतुर्थ वर्ष में 28 हजार रूपये प्रतिमाह सैलरी दी जायेगी. इसमें केंद्र सरकार अग्निवीर कॉपर्स फंड बनाकर अपना योगदान भी देगी. चार साल की सर्विस पूरी करने पर अग्निवीर को 11 लाख रूपये सेवा निधि पैकेज के अंतर्गत दी जायेगी. केंद्र सरकार के द्वारा अग्निवीर के लिए 48 लाख रूपये का जीवन बीमा कराया जायेगा. इसका प्रीमियम भी सरकार भरेगी. अग्निवीर को डीए, पीएफ और ग्रेच्‍युटी की सुविधा नहीं मिलेगी. अग्निवीर का भविष्‍य सिक्‍योर करने के लिए 23 वर्ष की आयु पूरी करने पर रिटायरमेंट के बाद अग्निवीर को अन्‍य फोर्सेस में वरीयता दी जायेगी. 

educational qualification for agniveer : अग्निवीर भर्ती 2022

Agniveer (General Duty) (All Arms) : अग्निवीर जनरल डयूटी के लिए आवेदन कर रहे आवेदक कम से कम 10 वीं कक्षा 45 प्रतिशत के साथ उत्‍तीर्ण होना आवश्‍यक है.

Agniveer (Tech) and Agniveer Tech (Avn & Amn Examiner) : अग्निवीर टेक पोस्‍ट के लिए आवेदक को कम से कम 12वीं कक्षा 50 प्रतिशत अंकों के साथ पास होना आवश्‍यक है. इसके अलावा 12वीं में फ‍िजिक्‍स, कैमेस्‍ट्री, मैथ्‍स और इंग्लिश विषयों में 40 प्रतिशत नंबर भी होना चाहिये.

Agniveer Clerk /Store Keeper Technical (All Arms) : किसी भी विषय में 60 प्रतिशत अंक से 12वीं कक्षा उत्‍तीर्ण होना आवश्‍यक है. 12वीं में मैथ्‍स/एकाउंटस/बुककीपिंग/इंग्लिश होना चाहिये.

Agniveer Tradesmen (All Arms)10th pass : आवेदक को कम से कम 10वीं कक्षा उत्‍तीर्ण होना आवश्‍यक है. पास होने का कोई प्रतिशत नहीं मांगा गया है.

Agniveer Tradesmen (All Arms) 8th pass : आवेदक को कम से कम 8 वीं कक्षा पास होना आवश्‍यक है. पास होने का कोई प्रतिशत नहीं मांगा गया है.

last date to apply for Agniveer Recruitment 2022 :

जुलाई माह में अग्निवीर भर्ती के लिए रजिस्‍ट्रेशन शुरू होगा. संभवत: एक माह के भीतर आवेदन करने का समय दिया जायेगा…

Height & Weight for agniveer

अग्निवीर के लिए हाइट और उंचाई का मापदंड भारतीय सेना के अनुसार ही होगा. केवल एक्‍स सर्विसमेन के बच्‍चों को हाईट और उंचाई में छूट रहेगी. इसके लिए नोटिफ‍िकेशन देखें.

Special Physical Standards for agniveer 

ग्रुप 1 के लिए 1.6 किमी. दौड को 5 मिनट 30 सेकंड में पूरा करना होगा. वहीं ग्रुप 2 को 1.6 किमी. दौड को 5 मिनट 45 सेकंड के भीतर पूरा करना होगा. इसके अलावा 10 पुलअप्‍स भी लगाना होगा. अधिक जानकारी के लिए नोटिफ‍िकेशन देखें.

Medical Test

आवेदक का मेडिकल टेस्‍ट रेली साइट पर होगा. अनफ‍िट कैंडिडेट को रिव्‍यू के लिए स्‍पेशलिस्‍ट के पास भेजा जायेगा. आवेदक को 5 दिन के भीतर मिलिट्री हास्पिटल पहुंचकर मेडिकल एग्‍जाम को कंपलीट करना होगा.

देना होगा written test-

मेडिकली फ‍िट कैंडिडेटस को कॉमन एंट्रेस एग्‍जामिनेशन देना होगा. रेली साइट पर रिटर्न टेस्‍ट की डेट और टाइम के बारे में जानकारी दी जायेगी. रेली साइट पर फ‍िट कैंडिडेट को एडमिट कार्ड दिया जायेगा.

application fee for Agniveer Recruitment 2022

अग्निवीर भर्ती 2022 के लिए आवेदन फीस डिस्‍क्‍लोज नहीं की गई है. कृपया अधिक जानकारी के लिए नोटिफ‍िकेशन देखें.

पदों की संख्‍या-agniveer total vacancy : agniveer vacancy 2022

कुल 46 हजार अग्निवीर की भर्ती की जाना है. प्रथम फेज में 20 हजार अग्निवीर की भर्ती का नोटिफ‍िकेशन आ सकता है. इसके बाद बाकी 25 हजार अग्निवीर दो फेज में भरे जायेंगे…

age limit for Agniveer Recruitment 2022 

अग्निवीर बनने के लिए न्‍यूनतम आयु सीमा 17.5 वर्ष निर्धारित की गई है. अधिकतम आयु सीमा 21 वर्ष निधार्रित है.  इस आयु सीमा के युवा ही अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन के पात्र है…

recruitment process for Agniveer : अग्निवीर भर्ती प्रक्रिया

भर्ती प्रक्रिया तीन चरणों में पूरी की जायेगी. प्रथम चरण में फ‍िजिकल टेस्‍ट, द्वितीय चरण में रिटर्न टेस्‍ट और तृतीय चरण में मेडिकल पास करना होगा. इन तीन चरणों से गुजरने के बाद ही अग्निवीर बन सकेंगे…

agniveer bharti Rally 2022 date

agnipath योजना के तहत अग्निवीर की भर्ती जुलाई 2022 से शुरू होगी. 20 जून को भारतीय सेना के द्वारा नोटिफ‍िकेशन जारी कर दिया गया है. भर्ती रेलियां अगस्‍त, सितंबर, अक्‍टूबर 22 में होगी. 25 हजार युवाओं की दिसंबर के पहले और दूसरे सप्‍ताह से ट्रेनिंग होगी.दूसरा बैच 23 फरवरी 23 के आसपास ट्रेनिंग शुरू करेगा. वायु सेना 24 जून से रजिस्‍ट्रेशन और 24 जुलाई से ऑनलाइन परीक्षा शुरू कराएगी. ट्रेनिंग 3 दिसंबर से शुरू होगी.

 PROCEDURE FOR ONLINE REGISTRATION : 

  • सभी अभ्‍यर्थियों को सबसे पहले इंडियन आर्मी की ऑफ‍िशियल वेबसाइट- https://joinindianarmy.nic.in/ पर विजिट करना होगा.
  • इसके बाद ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन करना होगा.
  • रजिस्‍ट्रेशन होने के बाद आवेदक प्रिंट आउट निकालकर रखे.
  • इस प्रिंट आउट को आवेदक को भर्ती रेली में अपने साथ लेकर आना होगा.

agniveer Rally site par jane se pahle in bato ka dhyan rakhe

  • आवेदक रेली साइट पर समय से एक घंटा पूर्व पहुंचे.
  • आवेदक के प्रापर हेयर कट होना चाहिये
  • टैटू नहीं गुदा होना चाहिये. टेटू है, तो उसे भर्ती में आने से पहले हटाना होगा.
  • रेली साइट या और कहीं किसी तरह की रिश्‍वत देने पर कानूनी कार्यवाही हो सकती है, ध्‍यान रखें.
  • रेली साइट आने से पूर्व अपनी पात्रता की जांच जरूर करें.
  • सर्टिफ‍िकेट पर ओवरराइटिंग नहीं होना चाहिये, इसे वैध नहीं माना जायेगा.
  • रेली साइट पर कोविड के दोनों टीके के सर्टिफ‍िकेट लेकर आये, पूछा जा सकता है.

QNA : 

agniveer ke liye kaun kar sakta awedan?

1 अक्‍टूबर 99 के बाद जन्‍में युवा अग्निवीर भर्ती 2022 के लिए आवेदन कर सकते है.

kis grade me bharti kiye jayenge ?

जनरल डयूटी, टेक्‍नीकल क्‍लर्क, ट्रेडसमेन (10वीं), ट्रेडसमेन (8वीं) ग्रेड में भर्ती किए जायेंगे.

agniveer bharti aur training kab se shuru hogi?

अग्निवीर भर्ती रेलियां अगस्‍त, सितंबर, अक्‍टूबर में होगी.83 रेलियों में 40 हजार पदों पर भर्ती होगी. 25 हजार युवाओं को दिसंबर के पहले और दूसरे हप्‍ते में ट्रेनिंग कराई जायेगी. दूसरा बैच 23 फरवरी 2023 के आसपास ट्रेनिंग शुरू करेगा. वायुसेना ने 24 जून से रजिस्‍ट्रेशन और ऑनलाइन परीक्षा का पहला चरण 24 जुलाई से शुरू करने की बात कहीं है. पहले बैच की ट्रेनिंग 3 दिसंबर तक शुरू होगी. नौसेना का कार्यक्रम 25 जून तक आएगा.

4 saal se pahle naukri chod sakte hai?

स्‍वेच्‍छा से 4 साल से पहले नौकरी नही छोड सकेंगे. आपात स्थिति में ऐसा किया जा सकता है. ऐसे में सेवा अवधि में वेतन से काटी गई राशि ही ब्‍याज समेत सेवा निधि के तौर पर मिलेगी. सरकार के द्वारा अलग से हर महिने दी जाने वाली 30 प्रतिशत राशि नहीं मिलेगी.

important link : Agniveer Recruitment 2022 PDF Notification

official website official website 
agniveer notification 2022 agniveer notification 2022

 


For More : 

अग्निवीर योजना क्‍या है अग्निवीर योजना क्‍या है
असम राइफल्‍स भर्ती 2022 असम राइफल्‍स भर्ती 2022

 

 

1 thought on “Agniveer Recruitment 2022 Notification Out : Click here to know the recruitment rally date….”

Leave a Comment