Career Tips

BodyBuilding Me Career Kaise Banay || बॉडी बिल्डिंग में करियर कैसे बनाए

BY HARISH BABU

2021-12-13, 9:10:42 PM


सहीं आहार और सहीं तरीके से की गई वर्जिश से बॉडी बिल्डिंग की फील्‍ड में करियर बनाना आसान हो सकता है…

BodyBuilding Me Career Kaise Banay : बीते एक दशक से देश के युवाओं में बॉडी बनाने का चलन बढ़ा है. ऐसा बहुत हद तक ग्‍लैमर के कारण हुआ है. अच्‍छा दिखना और इंप्रेस करना सभी चाहते है, साथ में अगर अच्‍छी खासी आमदनी हो जाए, तो सोने पर सुहागा है. वर्तमान समय में सेहत के साथ सीरत पर भी लोग अच्‍छा खासा खर्च कर रहे है. लोग अपनी सेहत को लेकर फ‍िक्रमंद है, ऐसे में वह किसी अच्‍छे बॉडी बिल्डिंग कोच के बारे में जानना चाहते है, जो उनको सेहमंद रख सके. इसके लिए वह मनचाही फीस देने को तैयार है. इसलिए आज बॉडी बिल्डिंग उभरता हुआ करियर बनता जा रहा है. बड़ी संख्‍या में युवा इस क्षेत्र में करियर बनाकर नाम और दाम कमा रहे है. सेहत के साथ दौलत का कॉबिनेशन कम ही क्षेत्र में देखने को मिलता है. ऐसे में अगर आप भी बॉडी बिल्डिंग में करियर बनाने को लेकर इच्‍छुक है, और बॉडी बिल्डिंग कोर्स pdf, आहार, सैलरी आदि के बारे में जानना चाहते है, तो आप सही जगह पर है.

 12 वीं के बाद बॉडी बिल्डिंग में कोन सा कोर्स करे- BodyBuilding Me Career Kaise Banay

अक्सर आपने देखा होगा कि लोग 12 वीं या फिर ग्रेजुएशन करने के बाद आपके करियर को लेकर चिंतित रहते है, परंतु उनमें से बहुत से लोग ऐसे भी होते है, जो अपने करियर के लिए पूरी प्लानिंग करके रखते है. आप भी 10वीं या 12वीं के बाद बॉडी बिल्डिंग में करियर बनाने को लेकर गंभीर है, तो उनको अपने लिये एक अच्‍छा फ‍िटनेस ट्रेनर सर्च करना होगा. प्रापर फ‍िटनेस की ट्रेनिंग शुरू करना होगा.जब आप फिटनेस की ट्रेनिंग को पूरा कर लेंगे , तब आपको बैचलर ऑफ फिजिकल में एडमिशन लेना होगा. इसमें एडमिशन आप फिटनेस की ट्रेनिंग के दौरान भी ले सकते है, और जब आप स्नातक कर लेंगे, तब आपको मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन कोर्स करना होगा . इस कोर्स को करने के लिए आप किसी मान्‍यता प्राप्‍त यूनिवर्सिटी में एडमिशन ले सकते है . लेकिन यदि आपको किसी अच्छे यूनिवर्सिटी में एडमिशन लेना है तो आपको इंट्रेंस एग्जाम को क्वालीफाई करना होगा. वहीं यदि आप फिजिकल एजुकेशन में मास्टर ऑफ फिजिकल एजुकेशन को करने के मूड में नहीं है, तो आप 12 वीं के बाद बॉडी बिल्डिंग का डिप्लोमा या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते है. ये कोर्स अधिकतम  3 से 6 महीने के होते है, और इसका फीस लगभग 50 हजार से 1 लाख तक हो सकता है, कुछ कोर्स की फीस कम भी हो सकती है.

 बॉडी बिल्डिंग का कोर्स कहां से करे-BODY BUILDING COURSE KAHA SE KARE

 अक्सर लोग ऐसे कॉलेज से बॉडी बिल्डिंग का कोर्स करना पसंद करते है, जहां पर उनको अच्छे से सभी चीजे सीखने को मिले तो नीचे कुछ फेमस कॉलेज या यूनिवर्सिटी के नाम दिए गए है, जहां से कोर्स कर सकते है :–

 Fitness Trainer का क्या काम होता है

सभी जिम में फिटनेस ट्रेनर नियुक्‍त होते है. उनका काम होता है, जिस भी आयु वर्ग और फ‍िजिक के लोगों को उनके शरीर के मुताबिक सलाह देना. जिससे उनको अपना वजन कम या ज्‍यादा करने में सहायता प्राप्‍त होती है. सभी एज ग्रुप के लोगों को अलग अलग एक्‍सरसाइज करना होता है, उसके लिए सही सलाह फ‍िटनेस ट्रेनर ही देते है. एक फ‍िटनेस ट्रेनर एक्‍साइज बताने के अलावा डाइट चार्ट और मानसिक शांति के लिए भी टिप्‍स देता है.

 Bodybuilding career में salary कितनी मिलती है

 मैं जानता हूं की आप में से अधिकतर लोग ये जानना चाहते है कि बॉडी बिल्डिंग में  (Bodybuilding career salary in India) कितनी सैलरी मिलती है, तो आपको बताते चले कि स्टार्टिंग में आपकी सैलरी 15 हजार से 20 हजार तक हो सकती है, पर बाद में अनुभाव के आधार सैलरी पांच दस लाख रूपये महिना भी हो सकती है. एक जिम ट्रेनर के पास प्रोडक्‍ट रिव्‍यू और यूटयूब, इंस्‍टाग्राम आदि से भी अर्निंग करने का अच्‍छा अवसर होता है.

बॉडी बिल्डिंग के लिए आहार

 बॉडी बिल्डर को अपने शरीर को फिट रखने के लिए बहुत स्ट्रिक्‍ट डायट फॉलो करना पड़ता है. मसल्‍स और वैट गेन करने के लिए ज्‍यादा से ज्‍यादा प्रोटीन लेना होता है. इसके अलावा अन्‍य विटामिन भी लेना होता है. आप भोजन के माध्‍यम से प्रोटीन विटामिन प्राप्‍त कर सकते है, वहीं सप्‍लीमेंट लेना चाहते है, तो आप डॉक्‍टर से जरूर कंसल्‍ट कर ले.

  • अंडा
  • मछली
  • घोंगा
  • ओट्स
  • पनीर
  • ब्रॉकली
  • मूंगफली
  • एवोकाडो

आप इसी तरह के अन्य और चीजों का सेवन कर सकते है, जो आपकी बॉडी बनाने में मदद कर सकते है.

no 1 body builder in india

महाराष्‍ट्र के कोल्‍हापुर में रहने वाले Suhas Khamkar को देश में नंबर वन बॉडी बिल्‍डर कहा जाता है. खामकर पहले भारतीय है, जिन्‍होंने  Mr. Amateur Olympia contest in October 2018 प्रतियोगिता जीती है. खामकर सेंट्रल रेलवे में एम्‍पलॉयी है, आप अगर सुहास खामकर के बारे में अधिक जानना चाहते है तो उनका विकि‍पीडिया एकाउंट-https://en.wikipedia.org/wiki/Suhas_Khamkar चेक कर सकते है. 

 

About the author

Bhaskar Jobs