Employment News

Sales Officer ka kya kaam Hota Hai || sales officer salary kitni hoti hai

sales officer salary- minimum salary 25 हजार और maximum  crores में .

sales officer meaning in hindi- विक्रय अधिकारी

sales executive meaning in hindi-  विक्रय अधिकारी/विक्रय कार्यकारी

sales executive in hindi- विक्रय कार्यकारी

field sales executive meaning in hindi-क्षेत्र विक्रय कार्यकारी


Sales Officer ka kya kaam Hota Hai: आईये sales kya hai इसका अर्थ समझते है. sales का अर्थ होता है विक्रय.  जब किसी product या service का बेचा जाता है. तो उसकी गणना sales में की जाती है. जब किसी एक स्थान पर एक ही प्रकार की वस्तुएं या अन्य प्रकार की वस्तुओं को बेचने के लिए जिस शब्द का उपयोग किया जाता है, वह होता है सेल. उन वस्तुओं का विक्रय हो जाता है, तो उसे अकाउंट में उसे सेल्‍स कहा जाता है. वस्तु का बिक जाना सेल्‍स माना जाता है. जब भी अपने पास साबुन, शैंपू, मोबाइल, कार या घरेलू सामान को बिकते हुए देखते है, तब आपको उस वस्तु के सामने कोई ना कोई व्यक्ति उस वस्तु की अच्छाई या परफार्मेंस के बारे में बताता हुआ दिखाई देता है, उसे सामान्य तौर पर sales officer, sales executive, sales manager, sales agent कहा जाता है. शुरुआत में किसी भी person को sales या marketing field में naukri मिलती है, उसे trainee executive, sales executive की post मिलती है…

Sales Officer ka kya kaam Hota Hai- Sales Officer work

sales executive किसी product या service के sales में important role play करताहै. आईये उदाहारण से समझते है-उदाहरण के तौर पर जब आप रिलायंस के स्टोर में जाकर कोई प्रोडक्ट के बारे में जानकारी प्राप्त करते है, तब आपको प्रोडक्ट के बारे में जानकारी देने वाला युवक या युवती सेल्‍स एग्‍जीक्‍यूटिव ही होता है. कंपनी के प्रोडक्ट का अधिक से अधिक सेल्‍स का जिम्मा उसके पास ही होता है. सेल्‍स एग्‍जीक्‍यूटिव ही कंपनी का चेहरा भी होता है. एग्‍जीक्‍यूटिव का अर्थ होता है, किसी काम को करने वाला. सेल्‍स एग्‍जीक्‍यूटिव का मतलब या अर्थ किसी प्रोडक्‍ट की बिक्री में सहयोग करने वाला या सीधे तोर पर विक्रय करने वाला.

sales manager kya hota hai-

sales के अंतर्गत काम को लेकर अलग-अलग post होती है. जिसके अंतर्गत professionals काम करते है. sales officer का work sales executive, salesman के work या उनके दिए गए target की monitoring  करना होता है.  company या bank में पदस्थ sales officer का प्रयास रहता है कि बैंक या कंपनी के प्रोडक्ट या सर्विसेस की अधिक से अधिक बिक्री हो, और कंपनी के आय में वृद्धि हो. sales manager एक territory को संभालता है. sales manager के अंतर्गत sales executive, salesman, sales officer आते है. यह इनका boss होता है. sales manager इनके काम की monitoring करने के साथ ही इनको new target देता है, और उन targets को achieve करने में कंपनी की तरफ से सहयोग देता है. मार्केटिंग एग्‍जीक्‍यूटिव का हिन्‍दी में अर्थ होता है विपणन का कार्य करने वाला.

tata steel company में area sales officer jobs 

mp की राजधानी bhopal, indore, malva, nimand क्षेत्र में tata company recruitment कर रही है. tata steel company (tisco) इन क्षेत्रों में area sales officer recruit कर रही है. area sales officer  की पोस्‍ट पर graduates /mba pass out apply कर सकते है. sales officer को टीएमटी बारर्स डीलर को सेल करना होगा. salary इंडस्‍ट्री नॉमर्स के अनुसार दी जायेगी. आप इस जॉब्‍स के लिए इच्‍छुक है, तो अप्‍लाई करे…

Send your application at: hr.indore@skmsteels.com

what is the work of sales officer in icici bank-icici bank sales officer target

icici bank में सेल्स ऑफिसर को मुख्यतः: बैंक के product और services बेचना होता है. icici bank खासतौर पर saving account खोलना, current account, fd कराना, mutual fund में invest कराना, fund manage करना, demat account खोलना, trading की facilities देना, life insurance एवं vehicle insurance कराना आदि बैंकिंग की सुविधाएं अपने ग्राहकों को उपलब्ध कराती है.icici bank sales officer ka target अलग अलग होता है. जो policy विभाग में होते है, उनको महीने में दस से ज्यादा policy sale का target दिया जाता है.वहीं जो banking विभाग में काम करते है, उनको माह में दस से ज्यादा saving, current account खोलने और mutual fund में invest का target दिया जाता है. icici bank sales officer की salary मिनिमम 30 हजार होती है, टार्गेट अचीव करने पर सैलरी लाखों तक पहुंच सकती है. हांलाकि सेल्‍स के टार्गेट इतना आसान नहीं होता है, फ‍िर भी एक्‍सपीरियंस और नई तकनीक का इस्‍तेमाल करते हुए आईसीआईसीआई के बंदे अपने सेल्‍स के टार्गेट पूरे करते हुए अच्‍छी खासी सैलरी पाने में कामयाब होते है… वहीं axis bank में sales officer की salary शुरूआती 40 thousand  per month  तक होती है, वहीं axis bank में sr. sales officer की salary 4 लाख रूपये प्रति माह तक भी होती है.

 Sales officer job in icici bank- यहां क्लिक करे

what is the work of sales officer in hdfc bank-

hdfc bank में sales officer को credit card, saving account,current account, policy , mutual fund, आदि सविर्सेज को बेचने का काम दिया जाता है. वहीं सेल्‍स ऑफिसर को होम लोन, पर्सनल लोन, व्हीकल लोन को बेचने का टारगेट दिया जाता है.

 Sales officer job in hdfc bank- यहां क्लिक करे

what is the work of sales officer in bank- 

सरकारी हो या प्राइवेट बैंक. सभी बैंक में सेल्स ऑफिसर का काम बहुत ही अहम होता है. कर्मचारियों की सैलरी की जिम्मेदारी के लिए फंड लाने की जिम्मेदारी इनके पास ही होती है. बैंक के लिए अकाउंट खोलने, पॉलिसी विक्रय से लेकर म्‍यूचुअल फंड में निवेश लाने की जिम्‍मेंदारी सेल्‍स ऑफिसर के पास ही होती है. सरकारी बैंक में सेल्स ऑफिसर की तुलना में प्राइवेट बैंक में काम कर रहे सेल्‍स ऑफिसर के पास काम अधिक होता है.

सेल्‍स ऑफ‍िसर की सैलरी कितनी होती है- 

सेल्‍स ऑफिसर की सैलरी 20 हजार से शुरू होती है. जैसे जैसे सीनियर होते जाते है, सैलरी भी बढ़ती जाती है. अधिकतम सैलरी करोड़ों में भी हो सकती है. जितनी अधिक सैलरी उतना बड़ा टार्गेट होता है.अगर आपका लक्ष्‍य अधिक सैलरी पाना है, तो आप सेल्‍स के क्षेत्र में करियर बनाकर sales officer बन सकते है.

sales kya hai- 

सेल्‍स का मतबल होता है, विक्रय. कोई सेवा, वस्‍तु या कोई भी ऐसा प्रोडक्‍ट जिसको बेचा जा सकता है, और जिसके विक्रय पर आय होती है, उसे हम साधारण भाषा में सेल्‍स कह सकते है. व्‍यापारी, दुकानदार, कार्पोरेट सेल्‍स शब्‍द का अधिक इस्‍तेमाल करते है, क्‍योंकि सेल्‍स उनकी दैनंदिनी से जुड़ा होता है…

Sales Executive ka work kya hota hai-सेल्स एग्जीक्यूटिव वर्क इन हिंदी

किसी प्रोडक्‍ट या वस्‍तु को विक्रय करने वाला और सीधा ग्राहक से जुड़ने वाला व्‍यक्ति सेल्स एग्जीक्यूटिव होता है. सेल्‍स एग्‍जीक्‍यूटिव का काम विक्रय का होता है. वह कंपनी का अधिकृत व्‍यक्ति होता है, जो ग्राहक को वस्‍तु या सेवा का विक्रय करता है…

sales officer meaning in hindi-

सेल्‍स ऑफ‍िसर को हिन्‍दी में विक्रय अधिकारी कहा जाता है. ऐसा अधिकारी जिसका काम विक्रय का होता है, उसे विक्रय अधिकारी कहा जाता है. शासकीय कार्यालयों में, प्रायवेट बैंक में और अन्‍य सेल्‍स मार्केटिंग के विभागों में सेल्‍स ऑफ‍िसर की नियुक्ति होती है.

सेल्स मैनेजर क्या है-

किसी विभाग में विक्रय की जाने वाली वस्‍तु या सेवा का प्रबंध करने वाले व्‍यक्ति को सेल्‍स मैनेजर कहा जाता है. सेल्‍स मैनेजर की जिम्‍मेंदारी होती है, कि वह विक्रय को सुचारू रूप से चलने दे. समय समय पर सेल्‍स को बढ़ावा देने के लिए नई नई योजनाएं लेकर आता रहे.

 

 

About the author

Bhaskar Jobs

5 Comments

Leave a Comment